Affiliate Marketing क्या है? इससे पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

0
119

आजकल Online पैसे कमाने का जमाना है एक सर्वे के मुताबिक भारत में Internet User की संख्या 2017 से 2019 तक 4 गुना हो गई है और यह संख्या लगातार बढ़ती जाएगी। इस Online के साथ बढ़ती दुनिया में हर कोई Online पैसा कमाना चाहता है और इस Online बढ़ती दुनिया में सबसे बढ़िया Online पैसा कमाने का बस एक ही तरीका है एक Affiliate Marketing. अगर आप Online पैसा कैसे कमाए इस बारे में ऑनलाइन भी सर्च करते हो तो आपको सबसे पहले या दूसरे नंबर पर लाइन जरूर दिखेगी : Affiliate Marketing क्या है?

आज मैं आपको इस पोस्ट में Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है और आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद किसी दूसरी पोस्ट पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अगर आप कोई Website चलाना जानते हो तो आप उस वेबसाइट पर Affiliate Marketing की मदद से पैसे भी कमा सकते हैं ।आजकल आपको बहुत सारे करोड़पति ऐसे मिल जाएंगे जो केवल Affiliate Marketing के जरिए ही उस मुकाम तक पहुंचे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं

Affiliate Marketing क्या है? – What is Affiliate Marketing in Hindi.

Affiliate Marketing क्या है?
Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing में आप किसी दूसरे के Product को अपनी किसी Website, Facebook Page, इंस्टाग्राम पेज आदि के द्वारा Market में सेल करते हो। जिससे आपको उस Product के Profit का कुछ हिस्सा आपको मिल जाता है। इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं

Affiliate Marketing क्या है? और क्या हम Affiliate Marketing के जरिए हम पैसा कमा सकते हैं। आज आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब देने वाले हैं। जैसे कि हमने ऊपर बताया है कि Affiliate Marketing वह होता है जहां आप किसी दूसरे के Product अपनी Website, फेसबुक पेज पर Promote करके बेचते हो और उस Product के Profit का कुछ हिस्सा आपको मिल जाता है।

अगर आप अपनी Website पर Affiliate के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आप की Website पर लगभग हर दिन  5000 या उससे अधिक विजिटर आने चाहिए। तभी जाकर आपको Affiliate Marketing का कुछ Profit हो पाएगा। अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर नहीं है तो शायद आपको Affiliate Marketing का ज्यादा  फायदा आपको ना मिल सके।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

अगर आप Online Field से है तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि आखिर Affiliate Marketing काम कैसे करता है और आखिर Affiliate Marketing में इतने सारे Product क्यों आते हैं। तो Affiliate Marketing नई Website या कंपनी द्वारा बनाया गया Program होता है। जहां वह Visiter को लाने या वे अपने Product को ज्यादा सेल कराने के लिए Affiliate Program Start करते हैं।

जब कोई कंपनी Affiliate Program Start करती है तो वह Product को Promote करने वाले व्यक्ति यानी Website के Owner को एक Affiliate Link भेजते है और जो भी उस Link के द्वारा उनकी Website पर आकर सामान को खरीदा है या उस वेबसाइट पर Sign up करता है।

तो  उस कंपनी द्वारा तय की गई राशि उस Website के मालिक को मिल जाती है जिसका वह Affiliate link होता है। इससे दोनों तरफ का फायदा होता है कंपनी को एक नया User मिल जाता है या उनका एक Product Sale हो जाता है और उस Blog या Website के मालिक को अपना कमीशन मिल जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ:-

Affiliate Marketing Start करना चाहते है तो Affiliate Marketing में कुछ ऐसे शब्द होते हैं जो आपको पता होना चाहिए। नहीं तो आप भ्रमित हो जाएंगे ,इन शब्दों का अर्थ क्या होता है और आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है तो देखते हैं  कुछ महत्वपूर्ण शब्द:-

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing क्या है?
Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing क्या है?

1. Affiliate

आप कह सकते हो जो किसी Company से जुड़कर अपनी Website या Facebook Page द्वारा उनके प्रोडक्ट को बेचता है आप उसे Affiliate कह सकते हो।

2.Affiliate ID

 यह आपकी बस एक पहचान होती है जिसके द्वारा आपको अलग पहचाना जा सकता है और यह बिल्कुल Facebook की ID की तरह ही आपको एक अलग ID बनानी होती है जिसे हम Affiliate ID कहते हैं।

3.Affiliate Link

Affiliate Link उसे कहते हैं जब आप किसी Product को बेचने के लिए एक नई लिंक बनाते हो और उसी Link को अपनी Website या Blog में डालकर उस Product को Promote करते हो तब इस Link की मदद से ही कंपनी आपके द्वारा बेचे गए Product को Track कर पाती है।

4.Commission

Product को सफलतापूर्वक Sale हो जाने के बाद जो राशि Product बेचने के बदले उस बेचने वाले व्यक्ति को दी जाती है, उस दी गई राशि को उस Product का Commission कहते हैं।

 6.Link Clocking

जब किसी Product की ऐसी Affiliate link बनाई जाती है तब वह बहुत लंबी और पढ़ने में बहुत ही मुश्किल होती है। तब हम Link Shortner की मदद से उस Link को छोटा करते हैं इस प्रक्रिया को Link Clocking कहते हैं।

7.Payment Mode:

आपके द्वारा कमाए गए पैसे को आपके पास पहुंचाने के तरीके को Payment Mode कहते हैं और यह Payment Mode कई तरह से हो सकता है जैसे कि आप Payment को Paytm या सीधे अपने खाते में या किसी और तरीके से ले सकते हो.

Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमा सकते है ?

This Video Owner By Saurabh Bhatnagar on Youtube Channel
Affiliate Marketing क्या है?

आजकल Affiliate Marketing एक बिल्कुल ही साधारण तरीका हो गया है जिससे आप Online पैसा कमा सकते हो और बहुत सारे लोग Online पैसा कमा भी रहे हैं और यह किसी किसी का तो Full Time Job भी है। अगर आप भी Affiliate Marketing शुरू करना चाहते हैं तो केवल आपको उसके लिए एक Blog या Website बनानी होगी और Website या Blog बनाने अभी बहुत ही आसान है जिसे आप बड़ी आसानी से सीख भी सकते हो

जब आप अपना Blog बना लेते हो उसके बाद आप अपनी उस वेबसाइट या ब्लॉग पर कुछ Product की List या कुछ Product के बारे में Review लिखकर अपना एक Affiliate Link उसके नीचे डाल सकते हो और जब भी कोई व्यक्ति आपके Review पढ़कर ही आपके द्वारा लिखा गया Blog पढ़कर उस Product को लेता है तो आपको उस Product का commision मिल जाएगा

 अभी अनुमान लगाकर चलते कि आप अपने Blog या Website बना ली है या आप बनाने वाले हैं अब सवाल आता है कि आप अपनी वेबसाइट पर लगाने के लिए प्रोडक्ट कहां से लाओगे। उसके लिए आप Godaddy की एक Domain Provide Service है। जिस पर आप Affiliate के जरिए Login करके अपनी Website पर Domain Promote कर सकते हो

जब भी कोई व्यक्ति आपके Website पर आ कर Domain लेगा तो आपको उसका commision मिल जाएगा इसी तरह आप Amazon Flipcart पर जाकर Affiliate Account खोल सकते हो और उसमें Amazon के सभी Product को आप Affiliate के जरिए promote कर सकते हो. जिसका आपको अच्छा खासा कमीशन मिलेगा। Affiliate Marketing क्या है? अब आपको ये तो पता चल ही गया होगा।

Affiliate Marketing क्या है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here